Search This Blog typing in English or Telugu, and sometimes Hindi

Saturday, October 25, 2014

381 To what extent Chief Ministers can go to jails, whether innocent or not? Who will go to jail?

381 అమాయకులు అయినా కాకపోయినా ఎంతమేరకు ముఖ్యమంత్రులు జైళ్ళకు వెళ్ళగలరు ?

३८१ सदोष या निर्दोष, मुख्यमंत्री महानू, किस हद तक जेल जा सकते ?



Starting Scenario ప్రారంభ దృశ్యం शुरू परिदृश्य
Om Prakash Chautala, former CM of Hariyana
Lalu Prasad Yadav, former CM of Bihar
Jayalalithaa, former CM of Tamil Nadu
are some CMs who have been convicted, in and out of jails, on bail.

సర్వశ్రీ ఓం ప్రకాశ్ చౌతాలా, హరియానా మాజీ ముఖ్యమంత్రి
లాలూ ప్రసాద్ యాదవ్, బీహార్ మాజీ ముఖ్యమంత్రి
జయలలిత, తమిళనాడు మాజీ ముఖ్యమంత్రి,
వీరు జైళ్ళలోకి పోతూ బయటకు వస్తూ ఉండే ముఖ్యమంత్రులలో కొందరు.  పెద్ద లాయర్లను పెట్టుకొని బెయిళ్ళు సంపాదిస్తూ ఉంటారు.

सर्वश्री ओं प्रकाश चौताला, हरियाना के भूतपूर्व मुख्यमंत्री
लालू प्रसाद यादव, बीहार के भूतपूर्व मुख्यमंत्री
जयललिता, तमिळ नाडू के भूतपूर्व मुख्यमंत्री.

Some Chief Ministers have narrowly escaped going to jail in cases of accumulation of assets disproportionate to known sources of income or similar reasons relating to corruption.

కొందరు ముఖ్యమంత్రులు ఆదాయాన్ని మించిన ఆస్తుల సమీకరణ లేక ఇతర అవినీతి కేసులకు గురియైనప్పటికీ, కొద్దిలో జైలును తప్పించుకున్నారు.

कुछ मुख्य मंत्री, आय के आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति के मालिक होने पर भी, या भ्रष्ठाचार मामलों को सामने करना पडे तो भी, सकराई से बच गये।

Mulayam Singh Yadav, former CM of U.P.
Mayavati, former CM of U.P.
Y.S. Rajasekhar Reddy, deceased CM of United U.P. (Death saved him).

మూలాయం సింగ్ యాదవ్, యూ.పీ. మాజీ ముఖ్యమంత్రి.
మాయావతి, యూ.పీ. మాజీ ముఖ్యమంత్రి.
వై.యస్. రాజశేఖర రెడ్డి, కీర్తి శేష ఉమ్మడి ఆంధ్ర ప్రదేశ్ ముఖ్యమంత్రి.  (మృత్యువు ఆయనను రక్షించింది).

मूलायं सिंग् यादव, यूपी के भूत पूर्व मुख्यमंत्री
मायावती, यूपी के भूत पूर्व मूख्य मंत्री,
वै यस् राजशेखर रॆड्डी,  आंध्र प्रदेश के कीर्ति शेष मुख्यमंत्री. (मृत्य देवता उन को बचाई।)


Some former Chief Ministers, in spite of allegations of accumulating assets, disproportionate to known sources of income, or similar reasons relating to corruption have been saved by clever lawyers and courts, God's providence.

కొందరు ముఖ్యమంత్రులు బయటకు కనిపించే ఆదాయానికి మించిన ఆస్తులను కలిగి ఉన్నప్పటికీ, లేక అవినీతి ఆరోపణలకు గురియైనప్పటికీ, తెలివిగల లాయర్లచేత, కోర్టుల చేత, దైవ విలాసం (నాస్తికుడిగా నేను నమ్మను, కనుక మనం దీనిని ఇంకా బయటపడని కారణాల వల్ల అనచ్చు) చేత జైలు సౌభాగ్యాన్ని తప్పించుకున్నారు.

कूच मुख्य मंत्री महानू, आय के ज्ञात श्रोतों से ज्याद संपत्ती के मालिक होने पर भी और भ्रष्ठाचार के मामलों को सामना करने का आवश्यकता होने पर भी, चालाक वकीलों से, या कोर्ट्स से, या दैव विलास से बचा गये हैं।

Karunanithi, former CM of Tamil Nadu.
Chandrababu Naidu, former CM of United A.P.



Today's Question. ఈరోజు ప్రశ్న आज का प्रश्न

In the context of taking decisions on the construction of Capital of the new State of Residual Andhra Pradesh, whether nocent or innocent, will there be a possibility of Mr. Chandra Babu Naidu going to jail? 

శేషాంధ్ర ప్రదేశ్ నూతన రాష్ట్ర రాజధాని నిర్మాణానికి భూ సేకరణ, భవనాల, రోడ్ల మొ|| నిర్మాణాల నిర్ణయాలు తీసుకునే విషయంలో, మాయకుడైనా, అమాయకుడైనా, రాష్ట్ర ముఖ్యమంత్రి శ్రీ చంద్రబాబు నాయుడు భవిష్యత్ లో జైలుకి వెళ్ళే అవకాశం ఉందా  ? 

शेषांध्र प्रदेश के नूतन राजधानि निर्मण के लिये भू सेकरण या समीकरण, या भवनवली, महा सडक आदी निर्माण के बारे में निर्णय लेने से भविष्य में आंध्र प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री चंद्रबाबु नायुडू जेल जाने का संकेत है या नहीँ  ?

One possible answer ఒక సంభవమైన జవాబు एक संभव जवाब

In Management Science, we have a principle, by name Vicarious Liability.  నిర్వహణా శాస్త్రంలో ఒక సూత్రం ఉంది.  దాని పేరు వైకేరియస్ లయబిలిటీ లేక పరోక్ష బాధ్యత.  प्रबंध विज्ञान में एक सिध्धांत है.  वैकेरियस् लयबिलिटी या प्रतिस्थानिक दायित्व / प्रतिस्थानिक देयता.

In simple terms: Master has to face liability or  take responsibility for actions of his servant.  సులభంగా చెప్పాలంటే, నౌకర్లు చేసే తప్పులకు యజమానులు, మేనేజర్లు బాధ్యత వహించటం.  सरळ विवरण करना तो, नौकर्स, अनुचरों के गलतियों को मालिकों, मिर्वाहकों बाध्यता, देयता और जिम्मेदारी लेना।

For the offenses committed during Mr. Rajasekhara Reddy's regime, several Ministers and Officials went to jail.  రాజశేఖర రెడ్డి కాలంలో జరిగిన నేరాలకు ఎందరో మంత్రులు అధికారులు జైలుకు వెళ్ళారు.  ఇంకా ప్రాసిక్యూషన్ ను ఎదుర్కుంటున్నారు.  स्वर्गीय राजशेखर रॆड्डी के शासन के दौरान, कई मंत्री, उन्नताधिकारी लोग जेल गये या प्रासिक्यूषन सामना कर रहे हैं।

This may be owing to direct liability or vicarious liability.  ఇది ప్రత్యక్ష బాధ్యత లేక ప్రమేయం వల్ల కావచ్చు.  లేక పరోక్ష బాధ్యత వల్ల కావచ్చు.  यह प्रत्यक्ष दायित्व या परोक्ष दायित्व से हो सकते।

This is sub judice.  Hence we cannot touch in depth.  ఇది న్యాయ స్థానాల పరిశీలనలో ఉంది.  దీనిపై మనం లోతుగా వ్యాఖ్యానించలేం.    यह न्यायस्थानों के परिशीलन में है।  इस पर हम अभी गहरा या दीर्घ टिप्पणी नहीं कर सकते ।

Back to Chandra Babu Naidu and new Capital construction for A.P.

For the time being we shall presume that Mr. Chandra Babu Naidu is totally innocent and that he does not have any selfish interests in the land acquisition and construction of Capital for A.P.  We shall also assume that he is 100% eager and anxious to build a grand great Capital for his State of Andra Pradesh.

ప్రస్తుతానికి శ్రీచంద్రబాబు నాయుడు గారికి ఏ స్వార్ధమూ లేదని, నూరు శాతం నిజాయితీ పరుడని అనుకుందాము.  తన రాష్ట్రానికి గొప్ప ప్రపంచ స్థాయి రాజధానిని నిర్మించాలనే గొప్ప ఆకాంక్ష మరియు ఆదుర్దాతోనే ఉన్నారనుకుందాము.

प्र्स्तुत केलिये हम यह मानेंगे, कि श्री चंद्रबाबु नायुडू निरोदोष निस्वार्ध योगी है।  अपने राज्य को बहुत वैभवीभूत विश्व श्रेणी राजधानी नगर निरमाण के लिये आतुरित, और उत्कट तपस्वी मानेंगे।

But can we take it for granted that his ministers, members of the Committees handling the Capital choice and construction issues, Bureaucrats managing the selection of lands, acquisition, construction etc. are equally honest and that they do not have any lands in Tulluru-Amaravati-Vaikunthapuram area or Kanchikacharla area?  Suppose they indulge in all types of Quid pro quo activities, and make thousands of crores, who will have to face the music, apart from the poor farmers and the people of Andhra Pradesh in general?


మనం అదే తరహా నిజాయితీని ఆయన మంత్రి బృందం దగ్గరనుండి, రాజధాని స్థల ఎంపిక, నిర్మాణ ఏర్పాట్ల కమీటీ సభ్యులనుండి ఆశించ వచ్చా ?  వాటిని నిర్వహించే ప్రభుత్వ అధికారులనుండి, ప్రైవేటు కంపెనీల సియీవో లనుండి ఆశించ వచ్చా ?  వాళ్ళ కేమీ బదులుకి బదుళ్ళు ఉండవా ?  వాళ్ళు ఎవరైనా అవినీతికి , ఆర్ధిక నేరాలకు పాల్పడితే, బాధలు ఎవరు అనుభవించాలి ? రైతులా ?  ప్రజలా ?  ఆ మంత్రులు, అధికారులా, చంద్రబాబా , ఆయన బంధువులా ?

क्या हम उम्मीद कर सकते हैं, कि मुख्य मंत्री के मंत्री वर्ग सभ्य, राजधानी स्थल निर्णय कमीटी सदस्य, भवन और सडक निर्माण कमिटी सदस्य, भी उतने इमानदारी से काम करते?  उन को कुछ क्विद प्रो को धंधे नहीं रहेगा ? उनको तुळ्ळूर अमरावती वैकुंठपुरम और कंचिकचर्ला इलाके में कुछ बेनामी जमीन नहीं रहेगा ? उन मंत्री और अधिकारि कुछ आर्धिक अपराध में लग जाते  कौन जिम्मेदारी होते।  क्षेत्रजीवी किसान ?  आम लोग ?  उन मंत्री, अधिकारी गण ? चद्र बाबू ?  उनके बंधु गण ?

Who will go to jail ?  ఎవరు జైలుకి వెళ్తారు? कौन जेल जायेगा ?

There is one big difference Mr. Narendra Modi and Mr. Chandra Babu Naidu.  శ్రీ నరేంద్ర మోడీ మరియు శ్రీ చంద్రబాబు నాయుడు గారికి మధ్య ఒక ప్రధాన భేదం ఉంది.  श्री नरेंद् मोदी और श्री चंद्र बाबु नायुडु के मध्य एक प्रधान अंतर है.

Mr. Narendra Modi (is said to have) at least ostensibly, though may not really, has a net work of snooping or some kind of reconnaissance for keeping a close watch on Ministers and Officials.  Mr. Naidu does not seem to have any such thing.

శ్రీనరేంద్ర మోడీ గారికి, మంత్రులను, అధికారులను గమనించటానికి ఒక నిఘా వ్యవస్థ ఉన్నట్లుగా వార్తలు వచ్చాయి.  శ్రీ నాయుడు గారికి  అలాటి నిఘా వ్యవస్థలు ఏవీ ఉన్నట్లు కనపడవు.

मान्य श्री नरेंद्र मोदी महोदय को, मंत्री और अधिकारी लोगों पर निघा ऱखने के लिये एक नॆट वर्क है, ऐसे सुचना मीडिया में आये।  लेकिन श्री नायुडू को वैसे रिकनाय् सेन्स इतजाम कुछ भी नहीं है।


How to avoid all this mud and rubbish?  ఈ బురద, రొచ్చు నుండి తప్పించుకోటం ఎలా ?  यह कीचड से अपने को, आंध्र प्रदेश और भारत के जन सामान्य को बचाने के लिये श्री नायुडू क्या करना?

Establish Capital only in Govt. lands.  రాజధానిని కేవలం ప్రభుత్వ భూములలోనే నిర్మించాలి.  राजधानी को सिर्फ सर्कारी जमीनों पर ही निर्माण करना।

Avoid P.P.P. or B.O.T. మొత్తం ప్రభుత్వ రంగంలోనే నిర్మించుకోవాలి.  పీపీపీలు, బీవోటీ లకు చోటు ఇవ్వకూడదు.  पूरे निर्माण सिर्फ प्रभुत्व रंग में ही करना।  पीपीपी या बीवोटी को जगह नहीं देना।

Should not acquire land from anybody.  Should not grant lands to anybody.  ఎవరి దగ్గరా భూమిని లాక్కోకూడదు, ఎవరికీ భూమిని కేటాయించ కూడదు.  किसी से जमीन नहीं लेना, किसी को जमीन नहीं देना।

No private constructions should be allowed in and around Capital at least upto a radius of 33 km.  రాజధానిలో మరియు రాజధాని చుట్టూ కనీసం 33 కిలోమీటర్ల వరకు ప్రైవేటు నిర్మాణాలను అనుమతించకూడదు.  राजधानि मे और राजधानी से ३३ किलो मीटर् परिवृत्त तक, प्रैवेट निर्माण को अनुमती नहीं देना।

There are 13 Districts to develop.  Why develop things around Capital and create mega cities which become dens of mafia dons?  అభివృధ్ధి చేయటానికి 13 జిల్లాలు ఉన్నాయి.  రాజధాని చుట్టూ అభివృధ్ధి చేసి నేరగాళ్ళ ముఠాలకు మాఫియాలకు ఆలవాలమైన మెగా సిటీలు గా మార్చటం ఎందుకు ?

In this context, the areas such as Nagarjuna Sagar Vijayapuri, Donakonda Erragonda palem, Nandikotkuru Atmakuru (etc) proposed by me have plenty of Govt. lands.    If we build even sheds, we can have a good Capital with self-respect and low cost.  Such Capital will be like a Rishi Ashram.

ఈసందర్భంగా నేను ప్రతిపాదించిన నాగార్జునసాగర్ విజయపురి, దొనకొండ ఎర్రగొండపాలెం, నందికొట్కూరు ఆత్మకూరు, వంటి ఏరియాలలో పుష్కలంగా ప్రభుత్వ భూములు ఉన్నాయి.  అక్కడ షెడ్లు నిర్మించుకున్నా స్వల్ప ఖర్చుతో,  రాజధాని మంచి ఋష్యాశ్రమం లాగా తయారవుతుంది.

इस अवसर पर, मुझ से प्रतिपादित नागार्जुन सागर विजयपुरी, दॊनकोंडा ऎर्रगोंडा पालॆम, नंदिकॊट्कूरु आत्मकूरु, आदी कई जगहों मे समृध्ध परिमाण में सर्कीरी जमीन है।  अगर हम वहाँ षॆड्स मिर्माण कियो तो, आत्म गौरव सहित और अल्प व्यय में ऋषी आश्रम सन्निभ एक सुंदर राजधानी को बना सकते हैं। 

380 Has the Prime English Newspaper from Hyderabad become a crony of TDP?

380 హైదరాబాదులోని అగ్ర ఆంగ్ల దిన పత్రిక తెలుగుదేశం పార్టీకి క్రానీగా మారిందా ?
३८० हैदराबाद के सर्वोच्च आंग्ल दैनिक टीडीपी के क्रानी हो गया ?
A plant, if it is to be called a plant should have  chlorophyll and be capable of handling photo-synthesis independently.   ఒక చెట్టును మనం చెట్టు అనాలంటే, అది పత్రహరితాన్ని కలిగి ఉండాలి.  కిరణ జన్య సంయోగ క్రియను జరుపుకొని తన ఆహారాన్ని తాను తయారు చేసుకోగలిగి ఉండాలి.  एक वृक्ष को हम वृक्ष कहना है तो, उस को पत्र हरित होना।  उस को किरण जन्य संयोग क्रिया के शक्ति होना।

 In the same way, whether press or electronic media, if we have to call an institution media, it must have the capability to report and comment freely and earn its livelihood and means of survival through reasonably honest methods, without deviating too much from professional ethics. 

అలాగే మనం ఒక సంస్థను, అది అచ్చు పత్రిక గానీ లేక  ఎలక్ట్రానిక్ మీడియా గానీ, దానిని మనం మీడియా అనగలగాలంటే, దానికి స్వతంత్రంగా రిపోర్టు చేసి, వ్యాఖ్యానించే శక్తి ఉండాలి.  మరియు అది తన బ్రతుకు తెరువును, మనుగడను వీలైనంత నిజాయితీ పధ్ధతులలో సమకూర్చుకోగలగాలి.  వీలైనంత వరకు వృత్తినీతినుండి దూరంగా జరగకుండా ఉండాలి.

वैसे ही हम एक संस्था को, वह छापनेवाले अखबार हो या ऎलक्ट्रानिकि मीडिया हो, उस को स्वतंत्रता से रिपोर्ट करने का, और टिप्पणी करने के, शक्ती और युक्ती रहना चाहिए।  वह अपने जीविका उत्तर जीवन को, जहाँ तक संभव हो, वहाँ तक, इमानदारी तरीके में कमाना चाहिऎ ।  पेशेवर नैतिकता से दूर नहीं जाना चाहिए।

We shall now, see the first page top Headline of the Deccan Chronicle Daily dated 25.10.2014.  ఇపుడు మనం, దక్కన్ క్రానికల్ దినపత్రిక 25.10.2014 తేదీ మొదటి పేజీ పతాక శీర్షికను చూద్దాము.  हम अभी दॆक्कन क्रानिकल दैनिक २५.१०.२०१४ सर्व प्रथम पृष्ठ, सर्वोच्च शीर्षिका को देखेंगे।

TRS future in 2019 bleak, says Lokesh.  Lokesh's photo's background is 75 years of Deccan Chronicle with motto "Together, we've come so far...".   2019 లో తెరాస భవిష్యత్ శూన్యం, అని లోకేషు అంటున్నారు.  లోకేషు గారి ఫొటో వెనకాలేమో, దక్కన్ క్రానికల్ 75  ఏళ్ల లోగో, మరియు  "మనం ఇప్పటిదాకా కలిసి ఇంతదూరం వచ్చాం... ", దక్కన్ క్రానికల్ పత్రిక వారి మాటో.  टी आर ऎस् के भविष्यत शून्य, लोकेष (जी) कहते।  लोकेषजी तस्वीर के पोछे, दक्कन क्रानिकल के पचत्तर साल पूरे होने के लोगो, और उनके माटो  "हम यहाँ तक मिलकर आये... "

Three more photos on the second page, with DC logo and motto behind one big photo.  రెండో పేజీలో ఇంకో మూడు ఫోటోలు, ఒక పెద్ద ఫొటో వెనకాల డీసీ లోగో మరియు మాటో.  दूसरे पृष्ठ में तीन लोकेष के तस्वीर, और एक बडे तस्वीर के पीछे दक्कन क्रानिकल के लोगो और माटो।

Entire Page 2 has been dedicated to interview with Lokesh.  ఇంచుమించుగా మొత్తం రెండోపేజీని లోకేషు గారికి కేటాయించారు.  डीसी ने,  तकरीबन पूरे दुसरे पेज को लोकेष को अंकित किया ।

ybrao-a-donkey's humble views వైబీరావు గాడిద అభిప్రాయాలు वैबीराव गधे के नम्र विचार

Just few months have elapsed since the completion of the 2014 elections.  २०१४ चुनाव पूर्ण होकर कुछ महीनें ही हुआ।  There are five years still to go.  ఇంకా ఐదేళ్ళు గడవాలి.  और पाँच साल गुजरने का है।

Nobody knows who will be alive and who will be dead, when we get up, the next day morning.  తెల్లారి లేస్తే మనలో ఎవరు బ్రతికుంటారో, ఎవరు పోతారో, ఎవరికీ తెలీదు.  कल सुबह उठने के समय पर कौन जीते रहेगा और कौन मरेगा , किसी को नहीं मालूम। 

The esteemed news paper Deccan Chronicle wasted one full page space and tons of newsprint to publish an interview which contained nothing but platitudes and rhetoric.  గౌరవనీయ దక్కన్ క్రానికల్ న్యూస్ పేపర్ వారు ఒక పూర్తి పేజీ స్థలాన్నీ, టన్నుల కొద్దీ న్యూస్ ప్రింటునీ, రాజకీయవాదులు చెప్పే సాధారణ విషయాలను, ఆలంకారికమైన ఫ్యాన్సీ ఊహలతో నిండిన ఇంటర్వ్యూని ప్రచురించటానికి వినియోగించటం గమనార్హం.  माननीय दक्कन क्रानिकल दैनिक, एक पूर्ण पृष्ठ और टन्स आफ न्यूस प्रिंट को, राजकीयवादियों से देनेवाले सर्व साधारण भाषण और आलंकारिक फ्यान्सी अलंकारिक असार वचनों को छापने के लिये विनियोग करना शोचनीय विषय है।

Who is Lokesh, anyway?  ఇంతకీ లోకేషు ఎవరు?  कैसे भी, लोकेष कौन है ?

Son of the Chief Minister of a splintered State.   ముక్కలు చేయబడిన ఒక రాష్ట్రానికి ముఖ్యమంత్రిగారి అబ్బాయి.  टुकडे हुए एक राज्य में मुख्यमंत्री महोदय के बेटा।

One example: Lokesh says headline: Not Andhraite or Telanganaite, I'm Hyderabadi.  ఒక ఉదాహరణ.  లోకేషు గారంటున్నారు  నేను ఆంధ్రా వాడిని కాదు, తెలంగాణా వాడిని కాదు,  హైదరాబాదీని.  एक उदाहरण लोकेषजी बोल रहे है कि-- मै आंध्रवाला नहीं हुँ, मै तॆलंगाणावाला नहीं हूँ, मै हैदराबादी हुँ।

The Prince should have said, "I am an Indian'.   But, he did not say.  The Prince might have been born in Hyderabad.  That is really irrelevant, because if he is born in Jubilee Hills, should we say that he is Jubilee Hillite?  Besides, will he be issued a Hyderbad Passport, if he is born in Hyderabad.      రాజకుమారుడు, నేను భారతీయుడను అంటే బాగుండేది.  కానీ అతడు అలా అనలేదు.  రాజకుమారుడు హైదరాబాదులో పుట్టి ఉండ వచ్చు.  అయితే అది అంత సంబంధంలేని విషయం.  ఎలాగంటే, ఆయన జూబిలీ హిల్స్ లో పుట్టి ఉంటే, జూబిలీహిల్లైట్ అంటారా ?  అంతే కాక హైదరాబాదులో పుట్టారని, హైదరాబాదు పాస్ పోర్టును ఇవ్వరు కదా. 

This may be some sort of dandyism or over-rakishness.  ఇది ఒక రకమైన, హైదరాబాదులో వాడే బాధాకరమైన శబ్దం ఉంది, నఖరా లేక నకరా కావచ్చు.  ఈపదాన్ని వాడటం నాకు ఇష్టం లేదు.  వేరొక పదాన్ని పాఠకులు సూచిస్తే మార్చుకుందాము.  यह एक तरह के पाखंड या छैलापन दिख रहा है।

My apologies to the admirers of Shri Lokesh.  I have nothing against him.  He has a long way to go.  శ్రీ లోకేషు గారి అభిమానులకు నా క్షమాపణలు.  అయన యందు నాకు వ్యతిరేకత ఏమీ లేదు.  ఆయన ఇంకా చాలా దూరం ప్రయాణించాలి.  (బహుశా ఎన్నో పదవులను అందుకోవాల్సి రావచ్చు).  लोकेषजी के अभिमानियों को मेरे क्षमा प्रार्धना।  उन से मुझे कुछ व्यतिरेकता नहीं है।  शिर्फ यह कहना है कि, वे बहुत दूर जाने का है।

ఈనాటి పద్యంआज के पद्य  Today's Telugu verse.


Bammera PotanAmatya's MahabhAgavata, Gajendra Moksham. సహజపాండిత్య బిరుదాంకితుడైన బమ్మెర పోతనామాత్యుడి మహాభాగవత గజేంద్ర మోక్షం నుండి. पोतनामत्य के महा भागवत, गजेंद्र मोक्ष से.
lOkambulu lOkESulu lOkasthulu
lOkESulu tegina tudi alOkambagu pen-
jIkati kavvala evvanD-
EkAkriti velungu atani nE bhajiyintun.

Gist: After the destruction of all these worlds, rulers of these worlds, residents of these worlds perish, who glows with unique glory, I pray him.
లోకంబులు లోకేశులు లోకస్థులు
తెగిన తుది అలోకంబగు పెం
జీకటి కవ్వల ఎవ్వం
డేకాకృతి వెలుంగు అతని నే భజింతున్.

ఈ లోకాలూ, లోకేశులైన రాజులు, లోకనివాసులు నశించాక ఎవ్వరైతే ఏకాకృతితో వెలుగుతారో , అతడిని నేను భజిస్తాను.
लोकंबुलु लोकेशुलु लोकस्थुलु
तॆगन तुदि अलोकंबगु पॆं-
जीकटि कव्वल ऎव्वंडे-
काकृति वॆलुंगु अतडि ने भजियिंतुन्।

To continue.  ఇంకా ఉంది.  सशेष. 

Friday, October 24, 2014

379 Why educated persons fail to realise that Class Struggles have taken place, are taking place, and are going to take place ?

379 విద్యావంతులైన వ్యక్తులు, వర్గపోరాటాలు జరిగాయని, జరుగుతున్నాయని, జరగబోతున్నాయని ఎందుకు గుర్తించ లేరు ?

३७९ विद्यावान लोग क्यों नहीं मानते --कि, वर्ग संघर्ष इतिहास में कई बार हुआ, अभी हो रहा है, और आगे भी होगा ?


Several class struggles have taken place in India in the past.   But they have not been traced and recorded by the British Historians and their successor Indian Historians.

గతంలో భారత్ లో పలు వర్గ పోరాటాలు జరిగాయి.  ఇంకా జరుగుతున్నాయి.  ముందు ముందు జరగబోతున్నాయి.  గత కాలపు వర్గ పోరాటాలను భారతీయ చరిత్రలను వ్రాసిన బ్రిటీష్ చరిత్రకారులు పట్టించుకోలేదు, వాటిని చరిత్రలోంచి త్రవ్వి వ్రాయ లేదు.  వారి వారసులైన భారతీయ చరిత్రకారులు కూడ వర్గపోరాటాలపై ఆసక్తి చూపలేదు.

भारतीय इतिहास में कई वर्ग संघर्ष जगह ले लिया।  परन्तु भारत के इतिहास लिखिने के लिये आंग्रेजी सर्कारी से नियुक्त ब्रिटीष इतिहासकार उन श्रेणी संघर्षों को खोजने के लिये कोशिश नहीं किये।  उन इतिहासकार के वारिस भारतीय इतिहासकार भी वर्ग संघर्षों को अश्रध्धा किये।  अतः, भारतीय इतिहास ग्रंधों में वर्ग संघर्षों को जगह नहीं मिला।

Let us take the example of the Svachch BhArat initiated by Mr. Narendra Modi, our ghanAghana Prime Minister.   May be some Salman Khan, some Amitabh Bachan, some Sachin Tendulkar et al.  All these persons belong to the class who do not normally clean their own beds or rooms.  If security of private parts is not involved, this class of people will ask servants to bathe their bodies, massage them, wipe them, and apply cosmetics.  They always take care of their homes and offices by employing servants.  But Bharat or India does not mean only masters and mem Sahebs.  We have to include the entire population i.e. servants also.

మనం మన ప్రఖ్యాతి గాంచిన ప్రధాన మంత్రి శ్రీ నరేంద్ర మోడీ గారు సంరంభుడై ఆరంభించిన స్వఛ్ఛభారత ఉద్యమాన్ని తీసుకుందాం.  ఈఉద్యమానికి బ్రాండ్ అంబాసెడర్లుగా నియమించబడిన వాళ్ళు ఎవరు ?  ఒక సల్మాన్ ఖాన్. ఒక అమితాభ్ బచన్.  ఒక సచీన్ టెండూల్కర్.  మొ|| పెద్దలే.  వీళ్ళంతా ఏ వర్గానికి చెందిన వాళ్ళంటే, వాళ్ళ బెడ్ ను , వాళ్ళ గదిని వాళ్ళు శుభ్రం చేసుకోలేరు.  జిమ్ లకు వెళ్ళే టందుకు, పార్టీలకు, ప్రాడక్ట్ ప్రమోషన్లకు వెళ్ళేందుకు టైమ్  ఉంటుంది గానీ స్వంత  బెడ్ నో , స్వంత గదినో చిమ్ముకునేందుకు టైము ఉండదు.  వీళ్ళా భారత్ ను స్వఛ్ఛ భారత్ గా మార్చేది?  ఈ వర్గం ఎలాటిది అంటే, ప్రైవేట్ పార్టుల రక్షణ సమస్య గనుక లేకపోతే, తమకు శుభ్రంగా స్నానం చేయించి, మాలిష్ చేసి, తుడిచి, కాస్మెటిక్స్ రాయమనే రకాలు.  వీళ్ళు తమ ఇళ్ళను కార్యాలయాలను సేవకుల సహాయంతో శుభ్రంగా ఉంచుకోగలరు.  ఫోన్ చేస్తే మునిసిపల్ కార్పోరేషన్ వాళ్ళు వచ్చి వీళ్ళ ఇళ్ళముందర కూడ ప్రత్యేకంగా శుభ్రం చేసి వెళ్తారు.  భారత దేశం అంటే, ఈ యజమానులు, యజమానురాళ్ళ వర్గం మాత్రమే కాదు కదా.  భారత దేశంలో సేవకుల వర్గాన్ని కూడ కలిపి చూడాలి కదా.  సేవకుల ఇళ్ళ పరిసరాలను వారు శుభ్రం చేసుకోలేనంతగా, వారు బ్రతుకు తెరువు కోసం ప్రథమ ద్వితీయ వర్గాల ఇళ్ళలో సేవలు చేసుకోవాల్సి వస్తున్నది.  ఇప్పటికే మాన్యశ్రీ వెంకయ్యనాయుడు గారు ఒకసారి అన్నారు.  అన్నీ ప్రభుత్వమే చేస్తే, జనం తమ ఇళ్ళముందు పేడ కళ్ళను కూడ ప్రభుత్వమే తీయాలంటారు, అని.




Today's video of classical music ఈరోజు సంగీతం వీడియో आज का शास्त्रीय संगीत वीडियो 

Rag Jaijayavanti in Hindusthani Music.  Rag dvijAvanti in CarnAtic Music.

హిందూస్థానీ సంగీతంలో జయజయవంతి రాగం.  కర్నాటక సంగీతం లో ద్విజావంతి రాగం.

हिंदूस्थानी संगीत में राग जैजयवंती.  कर्नाटक संगीत मे राग द्विजावंति.

This video is made from computer generated programmed music.  ఈవీడియో ఏ వాయిద్యం పైనా వాయించినది కాదు.  కంప్యూటర్ ప్రోగ్రామ్ ద్వారా ఆడియో, మరియు సబటైటిల్స్ తయారు చేసినది.  यह वीडियो कंप्यूटर जनरेटर आडियो से बना हुआ है.





 You can see the Western Notes- notation used in the audio on the screen.  You can also see it at my blog http://museyb.blogspot.com.
ఆడియో లో వాడబడిన స్వరాల లిపిని మీరు తెరపై చూడవచ్చు.  మరియు నా బ్లాగ్ మ్యూజ్ వైబీ బ్లాగ్ స్పాట్ . కామ్ లో కూడ దొరుకుతుంది.  इस आडियो के पाश्चात्य स्वर लिपि को आप स्क्रीन पर देख सकते हैं।  और मेरा ब्लाग म्यूज वैबी. ब्लाग स्पाट.काम मॆं भी आप देख सकते।  http://museyb.blogspot.com



To continue.  ఇంకా ఉంది.  सशेष.

Thursday, October 23, 2014

378 What is this sturn und Drang about the Divali taash parties about?

378 ఈ దీపావళి తాష్ పార్టీల గోల ఏమిటి ?
३७८ ये दिवाली (दीवाली ? ) ताष पार्टी हंगामा और विक्षोम क्या है  ?

First.  మొదట पहले. 

Today's English phrase ఈరోజు విదేశీ పదగుఛ్ఛము आज के अंग्रेजी फ्रेज

Sturm Und Drang. = storm and stress. (derived from German, meaning Storm and Drive, Storm and Urge).    Hullabaloo, turbulance.

తెలుగులో గోల, హంగామా.

हिंदी मे हंगामा, विक्षोम, अशांति.

Context  సందర్భం, నేపథ్యం नेपथ्य, संदर्भ.  

DivAlI (Festival of Lights) tAsh parties. దివాలీ లేక దీపావళి తాష్ పార్టీలు.  दिवाली या दीपावली ताष पार्टीस।

This hullabaloo may exist all over india, particularly in Metros and their annex towns.  However, great publicity goes to the tAsh parties given and attended by Mumbai film stars.

ఈ గోల దేని గురించి అంటే  దీపావళి పండుగ సందర్భంగా దేశమంతా, ముఖ్యంగా నగరాలలో మరియు వాటి అనుబంధ పట్టణాలలో చోటు చేసుకునే తాష్ పార్టీల గురించి.  అయితే పబ్లిసిటీ అంతా ముంబాయిలో ఘరానా సినీతారలు ఇచ్చుకునే, హాజరయ్యే తాష్ పార్టీలు గా చెప్పబడే మందు పార్టీలదే.

यह विक्षोम और हंगामा, दीपावळी नेपथ्य मॆं सारे देश के नगरों में और उससे जोडित छोटे शहरों में होने वाले ताष पार्टीस के विषय मे।  तथापी मगर, प्रचार समस्त मुंबाई फिल्म स्टार्स से देने वाले, भाग लेने वाले ताष पार्टीयों को जायेगा।

It is also said that celebrities  Shilpa Shetty & Raj Kundra, Ekta Kapoor et al may also give these Divali taash parties.  సెలబ్రిటీలుగా పేరు గాంచిన శిల్పాషెట్టీ & రాజ్ కుంద్రా, ఏక్ తా కపూర్, మొ|| వారు కూడ ఇలాంటి తాష్ పార్టీలు ఇస్తారని చెప్పబడుతున్నది.  कहा जा रहा है कि, सॆलब्रिटीस शिल्पा शॆट्टी & राज कुंद्रा, एकता कपूर आदी महानू लोग भी इन ताष् पार्टीस दे रहे हैं।

According to media, this year, these tAsh parties have been lavishly given by big B tailed Amitabh Bachan and Amir Khan.  ప్రచార మాధ్యమాల ప్రకారం ఈ సంవత్సరం ఈ పార్టీలను బిగ్ బీ గా తోక తగిలించబడే అమితాభ్ బచన్, మరియు అమీర్ ఖాన్ గార్లచేత ఈ తాష్ పార్టీలు ఇవ్వ బడ్డాయి.  मीडिया के अनुसार, इस साल अमिताभ् बचन और आमीर खान इन पार्टीस को दिया।

Those who want to view the details of these taash parties, can see the following website of the Times of India.  వీటి వివరాలను చదువ దలుచుకున్నవారు, టైమ్స్ ఆఫ్ ఇండియా పత్రిక వారి ఈ వెబ్ పేజీని చూడచ్చు.  इन पार्टीयों के विवर देखना चाहे तो, टैम्स आफ इंडिया अखबार के निम्न वॆब सैट देख सकते। 
http://timesofindia.indiatimes.com/entertainment/hindi/bollywood/news/B-Town-Gears-Up-For-Diwali-Card-Parties/articleshow/44868463.cms.

On this web page you can also see a video in which Amitabh Bachan, Abhishekh Bachan, Jaya Bachan, Aisvarya Rai Bachan et al appear.  Of course, Baby Aradhya will not appear.  ఈ వెబ్ పేజీలో మీకు అమితాభ్ బచన్, అభిషేక్ బచన్, జయా బచన్, ఐశ్వర్యరాయ్ బచన్,  అంతా కనిపిస్తారు లెండి.  అయితే, బేబీ ఆరాధ్య కనిపించదనుకోండి.  इस वॆब पेज में आप एक वीडीयो भी देख सकते हैं, जिस में अमिताभ बचन, अभिषेक बचन, जया बचन, ऐश्वर्या राय् बचन, वगैरा शामिल हैं।  परन्तु लेकिन आप बेबी आराध्य को नहीं देख सकते।

These taash parties are only namesake festival merry get-togethers.   ఈ తాష్ పార్టీలు పేరుకు మాత్రమే దీపావళి పండుగకు తమ ఆనందాన్ని వ్యక్తం చేసే సమావేశాలు. ये ताष पार्टीस सिर्प नाम के लिये त्योहार मनाने के लिये हर्ष पुलकांकित मुलाखातें या मेले हैं।

Important elements of these Divali taash parties are wreckless endless booze, gambling in the name of card games.  ఈ దివాలీ తాష్ పార్టీలలో ముఖ్యాంశాలు అంతులేని బూజ్ (బూజు అనాలా), మరియు కార్డు గేముల పేరుతో చలామణీ అయ్యే జూదం.  इन ताष् पार्टियों में प्रमुख अंश, अपरिमित शराब सेवान, और कार्ड गेम्स के नाम पर जुआ दाँव।

Wads of thousand rupee notes, one should have in pockets, before joining the table.  వేయి రూపాయల నోట్ల కట్టలు జేబులో ఉంటే గానీ ఈ పేకాట టేబుల్సును దరిచేర లేరు.  हजार रुपये के नोट गठ्ठे जेब में रहनेवाले ही, इन कार्ड टेबुल्स के नजदीक जा सकते हैं। 

There will be separate tables for uncles, aunts, youth, young girls.  అంకుల్స్, ఆంటీలు, యువకులు, యువతులకు వేరే వేరే కార్డ్స్ టేబుల్సు ఉంటాయి.  अंकुल्स ,  यूत, आंंटीस, लडकियों के लिये अलग अलग टेबुल्स रहते हैं।

We can easily imagine that guests will consume liquor till they vomit.  అతిథులు తాము కక్కునే దాకా మద్యాన్ని సేవిస్తారని మనం తేలికగా ఊహించ వచ్చు.  हम आसानी से विचार कर सकते हैं कि इन पार्टीयों मे अतिथि महानू, वमन होने तक षराब पीते हैं, और गिर जाते हैं। 

Faithful drivers will carry their masters and mem sahebs, home in the boat-like cars.  నమ్మకస్తులైన డ్రైవర్లు తమ యజమానులను, యజమానురాళ్ళను పడవల లాంటి కార్లలో ఇళ్ళకి చేరుస్తారని మనం ఊహించ వచ్చు.  हम यह भी पूर्वानुमान कर सकते कि, वफादार ड्रैवर्स अपने मास्टर्स और मेम साहॆबों को उन के कारों में डालकर घर लेके जाते हैं।

The implication of this binge of drinks and gambling is, the guests who go into the party vertically, after the party are dragged out horizontal to earth and loaded into their cars like gunny bags containing waste paper.  దీని అర్ధం ఏమిటంటే, లోపలికి వెళ్ళేటపుడు భూమికి లంబంగా వెళ్ళిన వాడు, బయటకు వచ్చేటపుడు క్షితిజ సమాంతరంగా ఈడ్చబడి కారులోకి తోయబడతాడు అని మనం అనుకోవచ్చు.  इस का मतलब यह है कि, लंबरूप में अंदर जाने वाले अतिथी बाहर आने के समय पर क्षितिज समांतर होते हैं।

Cudos to the dependable, faithful and loyal drivers and servants.  ఆధార పడ తగిన, విశ్వసనీయులైన, మరియు నమ్మకంతో తమ యజమానులను, యజమానురాళ్ళను సేవించే ఈ డ్రైవర్లకు, సేవకులకు నా అభినందనలు.  वफादारी, स्वाम भक्ति, और इमानदारी से अपने मालिक और मालकिनों को सेवा करनेवाले इन ड्रैवर और सेवकों को मेरे हार्दिक शत सहस्र बधाई।

Funniest thing మిక్కిలి హాస్యాస్పదమైన విషయం अत्यंत हास्यास्पद

These great people have been invited and entrusted by our Great Great Prime Minister Shri Narendra Modi, to take brooms and sweep the roads, leading in the Svachch bhArat abhiyAn.  ఈ మహానుభావులే మన నరేంద్ర మోడీ గారి స్వఛ్ఛభారత్ ఉద్యమంలో చీపుర్లు పుచ్చుకొని రోడ్లను ఊడ్చేది.  (సినిమాల్లో పిచ్చిగంతులు వేస్తూ భారత ప్రజల జేబులు ఊడ్చేది కూడ వీళ్ళే ననుకోండి).  इन महानु लोग ही हमारे घनाघन प्रधान मंत्री श्री नरेंंद्र मोदी महोदय के स्वछ्छ भारत अभियान में ब्रांड अंबासॆडर्स बनकर, झाडु लेकर सडक सफाई करने के लिये आमंत्रित और नियुक्त हो गये हैं।

Following are said to be some of the invitees.  ఈ క్రింది వారు కూడ ఆహ్వానితులలో ఉన్నారని వార్తలు సూచిస్తున్నాయి.  सूत्रों के अनुसार, निम्न लिखित श्रेष्ठ लोग भी आह्वानित हुऎ है।

Ranbir Kapoor   రణబీర్ కపూర్ रणबीर कपूर
Katrina Kaif  కత్రీనా కైఫ్ कत्रीना कैफ
Ranbir Singh రణబీర్ కపూర్ रणबीर सिंग्
Deepika Padukone దీపికా పడుకొనే दीपिका पादुकोने
Hrithik Roshan హృతిక్ రోషన్ हृतिक रोषन
Priyanka Chopra ప్రియాంకా చోప్రా प्रियांका चोप्रा
Sha Rukh Khan షా రుక్ ఖాన్  षा रूक खान
Gauri Khan గౌరీ ఖాన్ गौरी खान

ybrao-a-donkey's perception and comment. వైబీరావు గాడిద వ్యాఖ్య वैबीराव गधे के राय
Since ancient times, we Indians have been drunkards and gamblers.  ప్రాచీన కాలం నుండి మనం భారతీయులం త్రాగుబోతులం, జూదగాళ్ళం.  हजारों साल से, हम भारतीय, शराबी हैं।  हजारों साल से हम भारतीय जुआरी हैं।

Everybody knows that YudhishThira and King Nala lost their kingdoms in dice.  యుధిష్ఠురుడు, నల మహారాజు జూదంలో తమ రాజ్యాలను కోల్పోయారని అందరికీ తెలుసు.  सब को पता है कि, युधिष्ठिर, और महाराज नल, अपने राज्यों को द्यूत क्रीडा मे हार गये थे।

Very few people know that Bhagavan Vasudev's elder brother Bhagavan Baldev killed Rukmini's elder brother Rukmi in a squirmish which arose during a game of dice.  కానీ చాలా కొద్ది మందికి తెలుసు, జూదం లో వచ్చిన కొట్లాటలో శ్రీకృష్ణుడి అన్నగారైన బలరాముడు, రుక్మిణీదేవి అన్న అయిన రుక్మిని చంపేశాడు.  परन्तु बहुत कम लोगों को यह मालुम है कि भगवान श्कृष्ण के अग्रज बलराम देव , रुक्मिणी माँ की अग्रज रुक्मी को द्यूत क्रीडा जनित झगडे में मार डाले। 

Still very few Indians know that Draupadi and Subhadra drank liquor, and in that inebriated state, gave away their garments and ornaments to servants freely (otherwise, if they were conscious, they might not have given clothes and ornaments so easily).   ఇంకా చాల కొద్దిమందికే తెలుసు ద్రౌపది, సుభద్ర ఒక పిక్నిక్ లో మద్యపానం చేసి ఉన్న స్థితిలో తమ వస్త్రాలను, నగలను సేవకులకు ఇచ్చేసారని.  మహాభారతం మనం లోతుగా చదవాలి.   వారు మామూలు స్థితిలో ఉండి ఉంటే, అంతే ఔదార్యంతో తమ చీరెలను, నగలను పనివాళ్ళకు ఇచ్చి ఉండే వాళ్ళా అనేది అనుమానమే.  और बहुत थोडे लोग को मालूम है कि, द्रैपदी और सुभद्र शराब पीने के बाद मतवाली स्थिती मे अपने कपडे और आभूषणों को नौकराणींयों को दे दिया।   यह संदेहास्पद विषय है कि, उन महाराणी अगर अपने साधारण सचेत स्थिति मॆं रही तो, उतना बडा उदारता नौकरों को दिखाती थे या नहीं।

To continue.  ఇంకా  ఉంది.  सशेष्.

Monday, October 20, 2014

377 Naidu gArU, pl. send some water wagons to Giddaluru

377 శ్రీ చంద్రబాబు నాయుడు గారూ, దయచేసి కొన్ని నీళ్ళ వాగన్లను గిద్దలూరు సమీప గ్రామాలకు పంపండి
३७७ श्री चंद्र बाबु नायुडूजी, कृपा से कुछ पानी वेगॆन्स को गिद्दलूरु भेजीये





Now, that Visakhapatnam is gradually recouping back to normalcy, it is time for Chief Minister of Residual Andhra Pradesh Mr. Chandra Babu Naidu to look the problems of the dry District of A.P. - the Prakasam Dt.

ఇపుడు క్రమక్రమంగా విశాఖపట్నం సాధారణ పరిస్థితికి తిరిగి వస్తున్నది కాబట్టి, శేషాంధ్ర ప్రదేశ్ ముఖ్యమంత్రి శ్రీ చంద్రబాబు నాయుడు గారు, శేషాంధ్రప్రదేశ్ లోని కరువు జిల్లాలైన కర్నూలు, కడప, అనంతపురం, ప్రకాశం వంక కూడ ఒక సారి చూస్తే బాగుంటుంది. 

अभी विशाखपट्टणम् क्रमशः साधारण स्थिती को वापस आ रहा है । अतः शेषांध्र प्रदेश मुख्य मंत्री श्री चंद्रबाबु नायुडु को राज्य के प्यासे और सूखे हुए रायलसीमा और प्रकाशं जिले के दिशा मे देखाना होगा।

The businessmen and the industrialists of Visakhapatnam know that Rs. 1000 crores are being sent by Mr. Narendra Modi, and they know how to share among themselves.  They also know that another Rs. 10 billion are on the anvil and they can easily share it with the officials and politicians.   Hence, Mr. Naidu need not worry about Visakha any more.

విశాఖపట్నం వాణిజ్యవేత్తలకు, పారిశ్రామికవేత్తలకు, శ్రీ నరేంద్రమోడీ గారు రూ. వేయి కోట్లను పంపారనీ, ఇంకో వేయి కోట్లను పంపబోతున్నారనీ తెలుసు.  వాటిని తమలో తాము ఎలా పంచుకోవాలో తెలుసు.  అధికారులతో, రాజకీయనేతలతో కలిసి ఎలా మింగాలో తెలుసు.  అందుకని శ్రీచంద్రబాబు నాయుడుగారు విశాఖ ఇలైట్ గురించి చింతించన్ పని లేదు.

विशाख पट्नम के वाणिज्य पतियों को और उद्योगपतियों को यह समाचार मालूम है कि, श्री नरेंद्र मोडी एक हजार करोड रूपये भेजे, और उस से अतिरिक्त हजार करोड रुपये रास्ते में हैं।  उन करोडों को कैसै भांट लेना उन पतियों को सुपरिचित है।  अधिकारियों और नेताओं के साथ कैसा खाना उनको माहिर विद्या है।  इसीलिये श्री चंद्रबाबु नायुडू को विशाखा अभिजात वर्गं बारे मे चिंताग्रस्त होने का जरूरत नहीँ है। 

Acute shortage of drinking water in villages near Giddalur.  గిద్దలూరు సమీప గ్రామాలలో త్రాగునీటి కొరత  गिद्दलूर समीप ग्रामों में पीने पाने के कमी

Media is reporting that in villages near Giddaluru of Prakasam Dt. are experiencing severe drinking water shortage and that the people are worshipping GangA mAta for rains.


ప్రకాశం జిల్లా గిద్దలూరు సమీప గ్రామాలలో, త్రాగునీటికి తీవ్ర కొరత ఏర్పడిందని మీడియా వార్తలు సూచిస్తన్నాయి.  గ్రామాల ప్రజలు వర్షాల కొరకు గంగా మాతను వర్షాల కొరకు పూజిస్తున్నారట.

मीडिया के समाचार के अनुसार, प्रकाशं जिले, गिद्दलूर समीप ग्रामों में पीने पानी के तीक्षण कमी है और लोग वर्षओं के लिये गंगा माता को पूजा कर रहे हैं।

Mr. Naidu may have to appreciate that in kali Age, worships, however sincere they may be, need not fetch rains.

కలియగంలో పూజలకు వర్షాలు కురవటం కష్టం అని శ్రీచంద్రబాబునాయుడు గారు గుర్తించటం అవసరం. 

श्री चंद्र बाबु नायुडी महोदय यह मानना पडेगा, कि कलि युग में पूजाओं से वर्षाओं को मंगना मुष्किल, शायद असाध्य है। 



Hence, Mr. Chandra Babu Naidu should endeavor to send drinking water to these places in 50 to 100 water-tanker fitted goods trains.

కాబట్టి శ్రీ చంద్రబాబు నాయుడు గారు, ౫౦ నుండి వంద నీటి ట్యాంకర్లను తగిలించిన గూడ్స రైళ్ళలో గిద్దలూరు ప్రాంత గ్రామాలకు మంచినీటిని తరలించటానికి ప్రయత్నించాలి.

इसीलिये, श्री चंद्र बाबु नायुडू पचास से सौ टेंकरवाले रेल गाडियों मॆंं गिद्दलूर समीप गाओं के लिये पीने पानी भेजने के लीये कोशिश करना चाहिये । 

Drinking water for these tanker trains can, perhaps, be loaded at Nandyal (KC Canal) or at Kurnool (Tungabhadra River) or Prakasam Barrage at Vijayavada (Krishna River).

ఈ నీటి టాంకర్లకు మంచినీటిని కర్నూలు తుంగభద్రా నదినుండి గానీ, నంద్యాల దగ్గర కెసీ కాలువ నుండి కానీ, విజయవాడ ప్రకాశం బ్యారేజీ దగ్గరనుండి గానీ లోడ్ చేయించి పంప వచ్చు.

इन पीने पानी के टेंकरों को पानी कर्नूल तुंग भद्रा नदी, या नंद्याल कॆसी कॆनाल, या विजयवाडा प्रकाशं बेरेज (कृष्णा नदी) से भर सकते है ।

We have a  recent history of sending drinking water wagons from Vijayavada Prakasam Barrage to Chennai. 

మనం త్రాగునీటిని విజయవాడ ప్రకాశం బ్యారేజి కృష్ణానది నుండి చెన్నై నగరానికి తరలించిన ఇటీవలి చరిత్రలు ఉన్నాయి.

हम विजयवाडा प्रकाशम बेरेज कृष्णा नदी से चॆन्नै शहर को टॆंकर्स मे पीने पानी भेजने के अतीत इतिहास है।

Will Mr. Chandra Babu Naidu ask for another 1000 crore for carrying out this task from Centre and keep his fingers crossed till funds are received?  Let us hope that he will not do so.

శ్రీచంద్రబాబు నాయుడు గారు ఈ పనిని చేయటానికి,  కేంద్ర ప్రభుత్వాన్ని ఒక వేయి కోట్లు పంపమిని అడిగి అవి వచ్చే దాకా వేచి ఉంటారా ?  ఉండరు అని ఆశిద్దాము.

श्री चंद्र बाबु नायुडू यह काम करने के लिये केंद्र सर्कार को एक हजार करोड रूपये भेजने के लिये पूछ कर, उन करोड आने तक इंतजार करते ?  वैसा नहीं होगा, हम आकांक्षा करेंगे।

Sunday, October 19, 2014

376 Where does n't God exist, if at all God exists?

376 దేవుడనే వాడు నిజంగా ఉంటే, అతడు లేని ప్రదేశం ఎక్కడన్నా ఉంటుందా ?
३७६ अगर सच्चाई में भगवान है, तो हम कहाँ देख सकते हैँ, वह नहीं रहने के जगह ?

Then why do people buy Rs. 300/-  special darsan tickets per head , and search shortcuts trying to influence temple Officers and Priests, to see a decorated idol in a temple of stones?

అలాటప్పుడు జనం రూ. ౩౦౦ ప్రత్యేక దర్శనం టికట్ కొని ఒక రాతి దేవాలయం లోని అలంకృతమైన విగ్రహానికి మొక్కటానికి అడ్డదారులు తొక్కటం సమంజసమేనా ?

यदी यह ऐसा है तो, लोग एक पथ्थर निर्मित मंदिर में एक सालंकृत मूर्ती को दर्शन करने के लिये रू. ३०० (एक शिर के लिये) प्रत्येक दर्शन टिकट खरीद कर, दर्शन के लिये षार्टकट खोजना, कितना समंजस होगा ?

We can understand if illiterate and semi-literate simpletons (includes film stars, cricketers, industrialists) fall flat to this craze of idols and temples, but how can we explain Supreme Court and High Court judges, I.A.S. and I.P.S. officials, Heads of Scientific Research Organiations,  the First Citizen President of India, the third Citizen the Prime Minister of India falling in the "ayOmayam" (iron-like conundrum) of idol worship and temple worship?


నిరక్షరాస్యులు,  అర్ధాక్షరాస్యులు అయిన పేదలు, ధనాఢ్యార్ధాక్షరాస్యులైన సినీతారలు, క్రికెటర్లు, పారిశ్రామికవేత్తలు, ఈ విగ్రహాల, గుడుల దర్శనాల వేలంవెర్రిలో పడితే మనం  అర్ధం చేసుకోవచ్చు.  కానీ, సుప్రీంకోర్టు హైకోర్టు జడ్జీలు, ఐయేయెస్, ఐపీయెస్ అధికారులు, విజ్ఞాన పరిశోధనాసంస్థల అధిపతులు, దేశానికి ప్రధమపౌరుడైన రాష్ట్రపతి, తృతీయపౌరుడైన ప్రధానమంత్రి, ఈ విగ్రహ దర్శనాలు, దేవాలయ సందర్శనాల అయోమయంలో పడటాన్ని ఎలా వివరించటం?

मुहताज निरक्षरास्य, मुफलिस अर्धाक्षरास्य लोग और धनाढ्यार्धाक्षरास्य फिल्म स्टार्स, क्रिकॆटर्स्, उद्योगपती इस विग्रह दर्शन और मंदिर संदर्शन बावलपन में गिरे तो हस समझ सकते हैं, परन्तु उच्चतम न्यायमूर्ती, उच्चतर न्यायमूर्ती, ऐयेयस्, ऐपीयस अधिकारी, विज्ञान शास्त्र परिशोधक, देश के प्रथम पौर राष्ट्रपती, देश के तृतीय पौर प्रधान मंत्री, इस विग्रह दर्शन और मंदिर संदर्शन के पागलपन में गिरे तो, इसको कैसा सोच लेना ?

Today's verse  ఈరోజు పద్యం आज का पद्य

 From Andhra NAyaka Satakam composed by kAsula PurushOttama kavi కాసుల పురుషోత్తమ కవి ప్రణీత ఆంధ్రనాయక శతకం నుండి  कसुल पुरुषोत्तम कवि प्रणईत आंध्र नायक शतक से

       In Roman Script with English gist రోమన్ లిపిలో रोमन लिपि में

acaTa lEvani kadA, aracEta carace kruddhata stambhambu dAnavEndrun(Du)
acaTa lEvani kadA, astra rAjambEse gurusutunDu uttarOdaramu nandu
acaTa lEvani kadA, yati kOpi anice pAnDavulunna vaniki kaurava kulendrunDu
acaTa lEvani kadA, AtmIya sabanu draupadi valvalUDce sarpadhvajunDu

lEka accOTulanu kalga lEde mundu
kalavu kEvala miccOTa kalguTarude
citra citra prabhAva dAkshiNya bhAva
hata vimata jIva SrikAkuLAndhra dEva.

Gist:

This verse is addressed to Lord Andhra dEva of SrikAkuLam Temple in Krishna District of Andhra Pradesh, India.  Last two lines are called "makuTam (crown)".  These two lines are used as refrain, i.e. repeated in every verse of the book, which contains a hundred similar verses, hence called a Satakam.

citra citra prabhAva describes the God's attribute as one who has mind-boggling manifestations, demonstrations of his prowess, and expressions of his divine endowments and gifts to mankind.

dAkshiNya bhAva is the attribute which describes his compassion and kindness.

hata vimata jIva is the usual attribute of the God annihilating his enemies or in other words demons.

We shall now go to the first part of each line of the first four lines:

acaTa lEvani kadA = Thinking that you are not present at that particular place.   In the four lines, the poet is giving four instances of foolish people thinking that God was not present at a particular place and doing something ridiculous thinking that they can get away doing foolish things.  In all the four instances the God manifested himself in different ways, not only proved Himself, but also served the cause of justice, strengthening the belief(s) of those who believed.

The first example of acaTa lEvani kadA is from the epic MahA bhAgavatA.  The story is that of demon Emperor HiraNya kaSipa and his VishNu devotee son prahlAda.  prahlAda tried to convince his father that  Lord VishNu is omnipresent.  VishNu was the bete noire  of  hiraNya kaSipa, whom the demon Emperor wanted to annihilate.  He asked his son, whether VishNu can be found in a pillar in his palace.  prahlAda affirmed that God was present in that pillar.  hIraNya kaSipa hit that pillar with his mace so as to break it and slay VishNu.  Lord Vishnu emerges from the pillar in the form of lion's head + human body called Lord naraSimha and slays hiraNya kaSipa. 

The second example is from the Epic mahAbhArata, sauptika parvam.  Here the person who believed that God was not present at a particular place was mahAbhArata, aSvatthAma.  guru suta aSvatthAma was son of archery guru drONA cArya.  In mahAbhArata war, all the principal warriors on the Kaurava side i.e. bhIshma, drONa, karNa, duryOdhana, bhagadatta were killed through foul means or at least unethical means.  aSvaththAma was enraged with this gross injustice (in his view) and he wanted to annihilate the pAnDava race, including those who are in mothers' wombs, in one night when PAnDavas and their sons, grandsons were sleeping.  At the night, aSvaththAma accompanied by his friend kritavarma set off towards the battle tents of pAnDavas and killed all the Pandavas and off-springs of all their clan.  aSvaththAma directed his arrows towards the mothers' wombs of PanDava wives and daughter's in law, so as to eliminate the babies in the wombs.  The fetuses too perished in aSvaththAmA's massacre.  Lord krishNa (incarnation of Lord VishNu) wanted to save the fetus of King Parikshat in the womb of Abhimanyu's wife Subhadra.  Krishna used his divine powers and saved the fetus.  Thus PAnDava clan was saved from total destruction.

The third example of acaTa lEvani kadA (Thinking that you were not present there) is also from the Epic mahAbhArata, AraNya parvam (Book of Forests).  The five PAnDava Princes were living in forests as part of their exile, as per the rules of the game of dice with kaurAvas,  which pAnDavas lost.  Prince duryOdhana wanted to taunt and tease pAnDavas even in the forest.  duryOdhana sent an angry Sage durvAsa, with a request to take their hospitality.  duryOdhana's idea was that poor and deprived pAnDavas would not be able to receive and feed Sage durvAsa and his disciples properly, and that he would curse the already accursed pAnDavas.  But the reverse happened.  Sage durvAsa went to the hermitage of PAnDavas with hundreds of his disciples.  Receiving them with all humility, king yudhishThira requested them to go to the river, complete their ablutions and come back so that meals can be served.  The Sage durvAsa went to a nearby river.  In the meantime, pAnDavas' wife draupadi prayed Lord Krishna to save them from the probable anger of Sage durvAsa.  Lord Krishna appeared in his inimitable style as a hungry person before draupadi and pretended to be hungry.  At that time, the pAnDavas were having a magic pot called 'akshaya pAtra' (a container or vessel which can give endless flow of food stuffs), as long as not it is not cleaned in its entirety to the last bit of grain.  Unfortunately, on that day draupadi cleaned the akshaya pAtra vessel upto the last bit of food.  Yet, when Lord Krishna searched for a bit of grain in the pot, he found one, which he ate.  The moment he ate that grain, the Sage durvAsa and his entourage on the river banks found that their stomachs were full and they were no more prepared to eat anything.  Satisfied, they returned to the cottages of the pAnDavas.  Blessing pAnDavas, durvAsa returned.  


The fourth line and the fourth example of 'acaTa lEvani kadA' is also from the Epic mahAbhArata, sabhA parva (Book 2 of 18 books, The Book of Royal Court).  The foolish persons who thought that God was not present at that particular place (Kaurava court of DhritarAshTra-duryOdhana) were  duryOdhana, duSSAsana, karNa and Sakuni.  Context: pAnDavas were defeated in the game of dice through foul means.  Defeated pAnDavAs were to be the slaves of kauravas.  Arrogant duryOdhana sent an emissary to pAnDava gynecium ordering him to bring the pAnDava wife draupadi by hook or crook.  When she was brought to the kaurava court, duryOdhana asked his younger brother dus-SAsana to disrobe draupadi in the open court, to the astonishment of all those present there.  dus-SAsana tried to comply with his brother's orders, but failed, because draupadi prayed Lord Krishna (who pretended to be in his DvAraka palace at that time, although he was omnipresent).   Lord krishNa saved draupadi by covering her body with a saree of an unlimited length.  Prince dus-SAsana could not unwind the entire saree and disrobe draupadi in spite of his best efforts.

Thus the poet establishes that God is omnipresent, and praises the Lord for his Cosmic presence.


అచట లే వని కదా యరచేతఁ జఱచెఁ గ్రు- ద్ధత సభా స్తంభంబు దానవేంద్రుఁ
డచట లే వని కదా యస్త్రరాజం బేసె- గురుసుతుం డుత్తరోదరమునందు
నచట లే వని కదా యతికోపి ననిచెఁ- బాండవు లున్నవనికిఁ గౌరవకులేంద్రుఁ
డచట లే వని కదా యాత్మీయసభను ద్రౌ- పది వల్వ లూడ్చె సర్పధ్వజుండు


లేక యచ్చోటులను గల్గలేదె ముందు-
కలవు కేవల మిచ్చోటఁ గల్గు టరుదె
చిత్ర చిత్ర ప్రభావ దాక్షిణ్యభావ-

హత విమతజీవ శ్రీకాకుళాంధ్రదేవ!

In dEvanAgari (Hindi) script.  దేవనాగరి లిపిలో .  देवनागरी लिपी में

अचट लेवनि कदा  अर चेत चरचॆ  कृध्धत सभा स्तंभंंबु दानवेंद्रुंडु
अचट लेवनि कदा  अस्त्र राजंबेसे गुरु सुतुडु उत्तरोदरमु नंदु  
अचट लेवनि कदा यतिकोपि अनिचॆ  पांडवुलुन्न वनिकि कौरव कुलेंद्रुडु
अचट लेवनि कदा  आत्मीय सभनु द्रौपदि वल्व लूड्चॆ सर्प ध्वजुंंडु

लेक अच्चोटुलनु कोत्ग लेदॆ मुंदु
कलवु केवलमु इच्चोट कल्गुटरुदॆ
चित्र चित्र प्रभाव दाक्षिण्य भाव
हत विमत जीव श्रीकाकुळ आंध्र देव !

हींदी संग्रह शीघ्र यहाँ रखने के लिये कोशिश कर्ता हूँ।

View of ybrao a donkey వైబీరావు గాడిద పిచ్చి ఊహలు वैबीराव गधे का राय

Our Governors, Supreme Court Judges, High Court Judges, Central Ministers, State Ministers, Scientists of the Satellite Launching Complex, one and all, visit Tirumala and take a darSan of Lord's darSan, at the earliest, immediately after getting their first appointment or promotion.  I do not find fault with this, as I am too small a fry to do it and incur the wrath of Indians and Telugu people.   After all, what for we have an airport at RENigunTa.   Yet, at the same time, won't it be apt that the Governor's Palace (rAj bhavan) of the Andhra Pradesh State, the new High Court of the State of Andhra Pradesh, if possible a South Indian Bench of the Supreme Court of India are established at RENi gunTa?

మన గవర్నర్లు, సుప్రీం కోర్టు హైకోర్టు జడ్జీలు, కేంద్ర మంత్రులు, రాష్ట్ర మంత్రులు, రాకెట్ కేంద్రం శాస్త్రవేత్తలు, తమకు నియామకం లేక పదోన్నతి లభించిన వెంటనే క్షణం కూడ శోచాయించ కుండా తిరుమల తిరుపత సందర్శించుకోటం భారత ప్రజలకు, రాష్ట్ర ప్రజలకు సుపరిచితం.   అది తప్పనటం నా ఉద్దేశ్యం కాదు.  దీని కొరకే కదా రేణిగుంటలో విమానాశ్రయాన్ని పెట్టింది.  ఈజరిగే పని ఇంకా కొంత సులువుగా, తక్కువ ఖర్చుతో జరగాలంటే, కొత్తాంధ్ర ప్రదేశ రాజ భవన్, హైకోర్టు, వీలైతే ఒక సుప్రీం కోర్టు బెంచీని రేణి గుంటలో నే నెలకొల్పితే ఎంత బాగుంటుందో.


 हमारे कई  राज्यपाल, कई सुप्रीम कोर्ट, है कोर्ट न्यायमूर्ती, केंद्र मंत्री सत्तम, राष्ट्र मंत्री, श्रीहरिकोटा साटीलैट कांप्लॆक्स के अंतरिक्ष शास्त्रज्ञ, आदी सभी महा बडे बडे लोग, अपने को अपायिंटमॆंट आर्डर या पदोन्नती मिलते हुए तत क्षण या सत्वर समय मॆं ही तिरुमल मंदिर संदर्शन करते।  इस को गलती कहना मेरा लक्षय  या काम नहीं है।  उस के लिये मै बहुत छोटा हूँ। वैसा लिखने को मुझे तनखा नहीं मिलेगा।  वैसा लिखने से मै विज्ञ भारतीय और तॆलुगु पौर के आग्रह ज्वालाओं को चखना पडेगा।  तो भी, मेरे ख्याल में यह लिखना अनुचित नहीं होगा कि-- तिरुपति अलिपिरि या रेणिगुंटा मे आंध्प्रदेश के राजभवन, है कोर्ट, साध्य हो सुप्रीम कोर्ट के दक्षिण भारत बॆंच, निर्माण करना, और तिरुपति रेणिगुंटा हवाई अड्डे को मजबुत करना , जड्जॆस्, राज्यपाल, ऐयेयस् ऐपीयस् अधिकारी गण के असुविधायों को कम कर सकते है।  उन के लिये एक बडे निवासी कांप्लॆक्स और गॆस्ट हौसॆस कांप्लॆक्स भी निर्माण करना समुचित होगा।

I invite readers and all concerned persons, whose feelings I may hurt unintentionally through this well-meant analysis.  I shall totally revise this essay.  You can write the revised models in the comments portion below, to enable me correct myself as may be necessary.

To continue.  सशेष।   ఇంకా ఉంది.  త్వరలో వ్రాస్తాను.

From Post Nos. 001 to 500

1      |      2      |      3      |      4      |      5      |      6      |      7      |      8      |      9      |      10      |      11      |      12      |      13      |      14      |      15      |      16      |      17      |      18      |      19      |      20      |     
21      |      22      |      23      |      24      |      25      |      26      |      27      |      28      |      29      |      30      |      31      |      32      |      33      |      34      |      35      |      36      |      37      |      38      |      39      |      40      |     
41      |      42      |      43      |      44      |      45      |      46      |      47      |      48      |      49      |      50      |      51      |      52      |      53      |      54      |      55      |      56      |      57      |      58      |      59      |      60      |     
61      |      62      |      63      |      64      |      65      |      66      |      67      |      68      |      69      |      70      |      71      |      72      |      73      |      74      |      75      |      76      |      77      |      78      |      79      |      80      |     
81      |      82      |      83      |      84      |      85      |      86      |      87      |      88      |      89      |      90      |     
91      |      92      |      93      |      94      |      95      |      96      |      97      |      98      |      99      |      100      |     

101      |      102      |      103      |      104      |      105      |      106      |      107      |      108      |      109      |      110      |      111      |      112      |      113      |      114      |      115      |      116      |      117      |      118      |      119      |      120      |     
121      |      122      |      123      |      124      |      125      |      126      |      127      |      128      |      129      |      130      |      131      |      132      |      133      |      134      |      135      |      136      |      137      |      138      |      139      |      140      |     
141      |      142      |      143      |      144      |      145      |      146      |      147      |      148      |      149      |      150      |      151      |      152      |      153      |      154      |      155      |      156      |      157      |      158      |      159      |      160      |     
161      |      162      |      163      |      164      |      165      |      166      |      167      |      168      |      169      |      170      |      171      |      172      |      173      |      174      |      175      |      176      |      177      |      178      |      179      |      180      |     
181      |      182      |      183      |      184      |      185      |      186      |      187      |      188      |      189      |      190      |      191      |      192      |      193      |      194      |      195      |      196      |      197      |      198      |      199      |      200      |     

201      |      202      |      203      |      204      |      205      |      206      |      207      |      208      |      209      |      210      |      211      |      212      |      213      |      214      |      215      |      216      |      217      |      218      |      219      |      220      |     
221      |      222      |      223      |      224      |      225      |      226      |      227      |      228      |      229      |      230      |      231      |      232      |      233      |      234      |      235      |      236      |      237      |      238      |      239      |      240      |     
241      |      242      |      243      |      244      |      245      |      246      |      247      |      248      |      249      |      250      |      251      |      252      |      253      |      254      |      255      |      256      |      257      |      258      |      259      |      260      |     
261      |      262      |      263      |      264      |      265      |      266      |      267      |      268      |      269      |      270      |      271      |      272      |      273      |      274      |      275      |      276      |      277      |      278      |      279      |      280      |     
281      |      282      |      283      |      284      |      285      |      286      |      287      |      288      |      289      |      290      |      291      |      292      |      293      |      294      |      295      |      296      |      297      |      298      |      299      |      300      |     

301      |      302      |      303      |      304      |      305      |      306      |      307      |      308      |      309      |      310      |      311      |      312      |      313      |      314      |      315      |      316      |      317      |      318      |      319      |      320      |     
321      |      322      |      323      |      324      |      325      |      326      |      327      |      328      |      329      |      330      |      331      |      332      |      333      |      334      |      335      |      336      |      337      |      338      |      339      |      340      |     
341      |      342      |      343      |      344      |      345      |      346      |      347      |      348      |      349      |      350      |      351      |      352      |      353      |      354      |      355      |      356      |      357      |      358      |      359      |      360      |     
361      |      362      |      363      |      364      |      365      |      366      |      367      |      368      |      369      |      370      |      371      |      372      |      373      |      374      |      375      |      376      |      377      |      378      |      379      |      380      |     
381      |      382      |      383      |      384      |      385      |      386      |      387      |      388      |      389      |      390      |      391      |      392      |      393      |      394      |      395      |      396      |      397      |      398      |      399      |      400      |     
401      |      402      |      403      |      404      |      405      |      406      |      407      |      408      |      409      |      410      |      411      |      412      |      413      |      414      |      415      |      416      |      417      |      418      |      419      |      420      |     
421      |      422      |      423      |      424      |      425      |      426      |      427      |      428      |      429      |      430      |      431      |      432      |      433      |      434      |      435      |      436      |      437      |      438      |      439      |      440      |     
441      |      442      |      443      |      444      |      445      |      446      |      447      |      448      |      449      |      450      |      451      |      452      |      453      |      454      |      455      |      456      |      457      |      458      |      459      |      460      |     
461      |      462      |      463      |      464      |      465      |      466      |      467      |      468      |      469      |      470      |      471      |      472      |      473      |      474      |      475      |      476      |      477      |      478      |      479      |      480      |     
481      |      482      |      483      |      484      |      485      |      486      |      487      |      488      |      489      |      490      |      491      |      492      |      493      |      494      |      495      |      496      |      497      |      498      |      499      |      500      |     
Remaining 500 posts are at the bottom. మిగిలిన 500 పోస్టులు (501 to 1000) క్రింది భాగంలో ఉన్నాయి. बाकी ५०० पोस्ट् निम्न भाग में है।


501 to 1000 Post Nos. here.

Post Nos. 1 to 500 are at the top.
501      |      502      |      503      |      504      |      505      |      506      |      507      |      508      |      509      |      510      |      511      |      512      |      513      |      514      |      515      |      516      |      517      |      518      |      519      |      520      |     
521      |      522      |      523      |      524      |      525      |      526      |      527      |      528      |      529      |      530      |      531      |      532      |      533      |      534      |      535      |      536      |      537      |      538      |      539      |      540      |     
541      |      542      |      543      |      544      |      545      |      546      |      547      |      548      |      549      |      550      |      551      |      552      |      553      |      554      |      555      |      556      |      557      |      558      |      559      |      560      |     
561      |      562      |      563      |      564      |      565      |      566      |      567      |      568      |      569      |      570      |      571      |      572      |      573      |      574      |      575      |      576      |      577      |      578      |      579      |      580      |     
581      |      582      |      583      |      584      |      585      |      586      |      587      |      588      |      589      |      590      |      591      |      592      |      593      |      594      |      595      |      596      |      597      |      598      |      599      |      600      |     


601      |      602      |      603      |      604      |      605      |      606      |      607      |      608      |      609      |      610      |      611      |      612      |      613      |      614      |      615      |      616      |      617      |      618      |      619      |      620      |     
621      |      622      |      623      |      624      |      625      |      626      |      627      |      628      |      629      |      630      |      631      |      632      |      633      |      634      |      635      |      636      |      637      |      638      |      639      |      640      |     
641      |      642      |      643      |      644      |      645      |      646      |      647      |      648      |      649      |      650      |      651      |      652      |      653      |      654      |      655      |      656      |      657      |      658      |      659      |      660      |     
661      |      662      |      663      |      664      |      665      |      666      |      667      |      668      |      669      |      670      |      671      |      672      |      673      |      674      |      675      |      676      |      677      |      678      |      679      |      680      |     
681      |      682      |      683      |      684      |      685      |      686      |      687      |      688      |      689      |      690      |      691      |      692      |      693      |      694      |      695      |      696      |      697      |      698      |      699      |      700      |     


701      |      702      |      703      |      704      |      705      |      706      |      707      |      708      |      709      |      710      |      711      |      712      |      713      |      714      |      715      |      716      |      717      |      718      |      719      |      720      |     
721      |      722      |      723      |      724      |      725      |      726      |      727      |      728      |      729      |      730      |      731      |      732      |      733      |      734      |      735      |      736      |      737      |      738      |      739      |      740      |     
741      |      742      |      743      |      744      |      745      |      746      |      747      |      748      |      749      |      750      |      751      |      752      |      753      |      754      |      755      |      756      |      757      |      758      |      759      |      760      |     
761      |      762      |      763      |      764      |      765      |      766      |      767      |      768      |      769      |      770      |      771      |      772      |      773      |      774      |      775      |      776      |      777      |      778      |      779      |      780      |     
781      |      782      |      783      |      784      |      785      |      786      |      787      |      788      |      789      |      790      |      791      |      792      |      793      |      794      |      795      |      796      |      797      |      798      |      799      |      800      |     

801      |      802      |      803      |      804      |      805      |      806      |      807      |      808      |      809      |      810      |      811      |      812      |      813      |      814      |      815      |      816      |      817      |      818      |      819      |      820      |     
821      |      822      |      823      |      824      |      825      |      826      |      827      |      828      |      829      |      830      |      831      |      832      |      833      |      834      |      835      |      836      |      837      |      838      |      839      |      840      |     
841      |      842      |      843      |      844      |      845      |      846      |      847      |      848      |      849      |      850      |      851      |      852      |      853      |      854      |      855      |      856      |      857      |      858      |      859      |      860      |     
861      |      862      |      863      |      864      |      865      |      866      |      867      |      868      |      869      |      870      |      871      |      872      |      873      |      874      |      875      |      876      |      877      |      878      |      879      |      880      |     
881      |      882      |      883      |      884      |      885      |      886      |      887      |      888      |      889      |      890      |      891      |      892      |      893      |      894      |      895      |      896      |      897      |      898      |      899      |      900      |     


901      |      902      |      903      |      904      |      905      |      906      |      907      |      908      |      909      |      910      |      911      |      912      |      913      |      914      |      915      |      916      |      917      |      918      |      919      |      920      |     
921      |      922      |      923      |      924      |      925      |      926      |      927      |      928      |      929      |      930      |      931      |      932      |      933      |      934      |      935      |      936      |      937      |      938      |      939      |      940      |     
941      |      942      |      943      |      944      |      945      |      946      |      947      |      948      |      949      |      950      |      951      |      952      |      953      |      954      |      955      |      956      |      957      |      958      |      959      |      960      |     
961      |      962      |      963      |      964      |      965      |      966      |      967      |      968      |      969      |      970      |      971      |      972      |      973      |      974      |      975      |      976      |      977      |      978      |      979      |      980      |     
981      |      982      |      983      |      984      |      985      |      986      |      987      |      988      |      989      |      990      |      991      |      992      |      993      |      994      |      995      |      996      |      997      |      998      |      999      |      1000      |     

From 1001 (In gradual progress)

1001      |      1002      |      1003      |      1004      |      1005      |      1006      |      1007      |      1008      |      1009      |     
1010      |           |     
1011      |      1012      |      1013      |      1014      |      1015      |     
1016      |      1017      |      1018      |      1019      |      1020      |     


1021      |      1022      |      1023      |      1024      |      1025      |     
1026      |      1027      |      1028      |      1029      |      1030      |     


     |      1031      |           |      1032      |           |      1033      |           |      1034      |           |      1035      |           |      1036      |      1037      |      1038      |      1039      |      1040      |     


     |      1041      |      1042      |      1043      |           |      1044      |           |      1045      |     


     |      1046      |      1047      |      1048      |           |      1049      |           |      1050      |     

     |      1051      |      1052      |      1053      |           |      1054      |           |      1055      |     
     |      1056      |      1057      |      1058      |           |      1059      |           |      1060      |     
     |      1061      |      1062      |      1063      |           |      1064      |           |      1065      |     
     |      1066      |      1067      |      1067      |      1068      |      1069      |      1069      |      1070      |     
     |      1071      |      1072      |      1073      |      1074      |      1075      |      1076      |     
1077      |      1078      |      1079      |      1080      |     
     |      1081      |      1082      |      1083      |      1084      |      1085      |      1086      |     
1087      |      1088      |      1089      |      1090      |     
     |      1091      |      1092      |      1093      |      1094      |      1095      |      1096      |     
1097      |      1098      |      1099      |      1100      |     
     |      1101      |      1102      |      1103      |      1104      |      1105      |      1106      |     
1107      |      1108      |      1109      |      1110      |